सोमवार, अप्रैल 12, 2021
The Ultimate Managed Hosting Platform

Google E.A.T. क्या है? आप E.A.T. Score कैसे बढ़ा सकते है।

नमस्कार दोस्तों कैसे है आपलोग, उम्मीद करता हूँ की आप अच्छे होंगे। दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हम जानेंगे Google E.A.T. क्या है? और आप E.A.T. Score को कैसे बढ़ा सकते है।

ये किस तरह की वेबसाइट के लिए जरुरी है, और ये रैंकिंग फैक्टर है की नहीं है, और इसके लिए आपको क्या करना चाहिए।

गूगल E.A.T. का क्या मतलब है:-

E = Expertise (विशेषज्ञता)

A = Authority (अधिकार)

T = Trustworthiness (विश्वसनीयता)

गूगल हर वेबसाइट को एक E.A.T स्कोर देता है, जो इस बात पे जज किया जाता है:- की वेबसाइट / ब्लॉग पे कंटेंट लिखने वाला ब्यक्ति कितना एक्सपर्ट है, उस पर्टिकुलर फील्ड का। क्या लोग उसके कंटेंट पे विश्वास करते है।

गूगल हर दिन यूजर के सर्च रिजल्ट को बेहतर बनाने के लिए, लगा रहता है जिसके लिए क्वालिटी रेटर्स को रखा है, जो पर्टिकुलर कीवर्ड पे सर्च करते है और रिजल्ट का अनलिसीसी करने के बाद, गूगल को भेज देते है गूगल अपने स्तर पे जाँच करके एप्रूव्ड कर देता है

क्या Google E.A.T हर वेबसाइट के लिए लागु होता है।

गूगल E.A.T गाइडलाइन्स के मुताबिक, ये सबसे ज्यादा असर Your Money Your Life (YMYL) जैसे पेजों पे होता है। E.A.T गाइडलाइन्स के अनुसार जिन YMYL पेजों का E.A.T स्कोर कम है, उन्हें काम रैंक देना चाहिए।

न्यूज़ और ताज़ा घटना, सरकार के नियम, पैसे के लें देन, हेल्थ से जुडी हुई पेज और वो हर तरह की वो पेजेज जो किसी बड़े दिसिशन्स को बताती है, YMYL के अंदर आती है।

इसके साथ ही Google E.A.T हर वेबसाइट को इफ़ेक्ट करती है। गूगल के 2019 के अपडेट के बाद बहुत सारे वेबसाइट का रैंकिंग डाउन हो गया था जिसके बाद गूगल ने अपने एक अपडेट में कहा था जिनकी भी वेबसाइट की रैंकिंग डाउन है अपने E.A.T स्कोर पे ध्यान जरूर दें।

इसे भी पढ़ें: Google Verified Calls क्या है, आप इसको कैसे उपयोग कर सकते है

आप Google E.A.T स्कोर कैसे बढ़ा सकतें है।

मैंने बहुत सारे लोगो को देखा की वो ब्लॉग लिख देते है लेकिन राइटर की प्रोफाइल नहीं बनाते है, आपको राइटर की प्रोफाइल जरुरु बनानी चाहिए।

जिससे गूगल ये जान सके की, जो ये कंटेंट लिख रहा है वो अपने फील्ड का कितना जानकर है। आप निचे दिए हुए पॉइंट्स को फॉलो करके अपना Google E.A.T स्कोर बढ़ा सकतें है:-

  • वेबसाइट / ब्लॉग पे ऑथर प्रोफाइल जरूर क्रिएट करें।
  • ऑथर प्रोफाइल में आपने सरे सोशल मीडिया लिंक / डालें।
  • अगर आप कही पे गेस्ट पोस्ट करते है, तो वह की प्रोफाइल का लिंक जरुरु डालें।
  • आप किसी वेबसाइट से बैकलिंक लेते वक़्त इस बात का जरूर ध्याना रखें, की वो वेबसाइट आपके फील्ड की हो।

निष्कर्ष।

दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हमने जाना, Google E.A.T. क्या है? आप E.A.T. Score कैसे बढ़ा सकते है। और Google E.A.T. सारे वेबसाइट के लिए जरुरी है की नहीं साथ में ये भी जाना की ये सर्च रैंकिंग को कैसे प्रभावित करता है।

आशा करता हूँ की इस ब्लॉग में Google E.A.T से रिलेटेड आपके जो भी प्रश्न होंगे उसके उत्तर मिल गया होगा।

अगर Google E.A.T. से रिलेटेड आपके मन में कोई भी प्रश्न हो तो कमेंट में जरूर बतायें, मै पूरा प्रयास करूँगा आपके कमेंट का जवाब देने के लिए, धन्यवाद!

Related Articles

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

सोशल मीडिया

21,791फैंसलाइक करें
2,736फॉलोवरफॉलो करें
0सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें
- Advertisement -spot_img

नवीनतम पोस्ट